Vastu Tips: घर में लानी है बरकत, तो वास्‍तु अनुसार जानें किस दिशा में रखें गैस का चूल्‍हा-मिक्‍सी और ओवन

किचन की दिशा जितनी महत्‍वपूर्ण मानी जाती है, उतना ही महत्‍वपूर्ण गैस या चूल्‍हे का स्‍थान भी होता है। यदि गैस सही स्‍थान पर नहीं है तो इसका प्रतिकूल असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है।

मुख्य बातें

  • किचन हमेशा घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्वी दिशा में होना चाहिये
  • किचन में रखी गैस, स्टोव या ओवन अग्नि कोण या फिर पूर्व में ही होनी चाहिये
  • किचन में जो भी व्यक्ति खाना बना रहा हो उसका मुख पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए

Vastu Tips For Kitchen : हम सभी जानते हैं कि घर का किचन अगर सही दिशा में न हो तो इससे परिवार की खुशियों पर ग्रहण लग सकता है। मगर क्‍या आप यह जानते हैं कि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार रसोईघर का चूल्हा या ओवन किस दिशा में रखनी चाहिये जिससे घर की सुख शांति बनी रहे। रसोई घर में चूल्‍हे की दिशा तय करने के लिये कुछ वास्तु के नियम हैं, जिसका आपको पालन करना चाहिये। अगर किचन में गैस सही स्‍थान पर नहीं रखी गई है तो इसका आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

रसोई घर में रखे हर उपकरण का अपना खास स्‍थान होना चाहिये फिर चाहे वह चूल्हा, ग्रिलर, स्टोव या ओवन ही क्‍यों न हो। तो फिर आइये जानते हैं अपने किचन में गैस स‍हित हीटर, रेफ्रिजरेटर, या फिर मिक्सी का स्‍थान कहां होना चाहिये…

इस दिशा में रखें गैस का चूल्हा, वास्‍तु अनुसार ऐसा हो किचन

इस दिशा में होनी चाहिये किचन की दिशा 
किचन हमेशा घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्वी दिशा में होना चाहिये। यह दिशा अग्नि देव की होती है। यदि दक्षिण-पूर्व दिशा नहीं मिल पा रही है तो किचन को उत्तर-पश्चिम दिशा में भी बनवाया जा सकता है।

किचन की गैस, चूल्‍हा व हीटर कहां रखें 
किचन में रखी गैस, स्टोव या ओवन अग्नि कोण या फिर पूर्व में ही होनी चाहिये। माना जाता है कि गैस जिस दिशा में रखी जाती है वह दिशा अग्निदेव की होती है। यदि आप इस वास्‍तु नियम का पालन करेंगे तो न सिर्फ परिवार वालों की तरक्‍की होगी बल्‍कि किचन में होने वाले आदसों की भी संभावना न के बराबर होगी।

खाना पकाते समय इस दिशा में होना चाहिये मुंह 
किचन में जो भी व्यक्ति खाना बना रहा हो उसका मुख पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए।

किस कॉर्नर में रखें रेफ्रिजरेटर 
यदि आपका किचन बड़ा है और आप वहां अपना रेफ्रिजरेटर रखना चाहती हैं तो उसे पश्चिम दिशा रखें। लेकिन ध्‍यान रखें कि वह वहां से एक फुट की दूरी पर रखा हो। रेफ्रिजरेटर को नॉर्थ ईस्ट दिशा में न रखें।

मिक्सी और टोस्टर का अलग हो स्‍थान 
वही किचन में इस्‍तेमाल की जाने वाली मिक्सी या टोस्टर जैसे आइटम उत्तर पश्चिम में रखना उपयुक्त माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *